Tuesday, October 16, 2012

गूगल फ्री एसएमएस सर्विस

गूगल ने भारत समेत कई देशों में अपनी नई एसएमएस सर्विस लांच कर दी है। इस सर्विस की मदद से आप दोस्तों और फै‌मली मेंबर्स को फ्री एसएमएस भेज सकते हैं। भारत में गूगल की इस नई सुविधा को रिलायंस, एमटीएस, टाटा इंडीकॉम और वोडाफोन के साथ लगभग सभी बड़े मोबाइल सर्विस ऑपरेटर सपोर्ट कर रहे हैं। हम बताते हैं कि आप कैसे गूगल की इस फ्री सर्विस का लाभ उठा सकते हैं।

गूगल की यह सुविधा भारत के साथ ही एशिया, अफ्रीका और 
नार्थ अमेरिका के करीब 51 देशों में उपलब्‍ध है। गूगल की इस सर्विस के तहत हर यूजर को एक दिन के लिए 50 एसएमएस का क्रेडिट मिलेगा, एक एसएमएस भेजने के बाद 1 क्रेडिट कम हो जाएगा। अगर भेजे गए मैसेज पर जवाब आता है तो आपके अकाउंट में 5 एसएमएस का क्रेडिट जुड़ जाएगा। अगर 50 मैसेज भेजने पर भी कोई रिप्लाई नहीं आता तो क्रेडिट जीरो हो जाएगा।
कैसे एक्‍टीवेट करें एसएमएस सर्विस
गूगल की फ्री एसएमएस सर्विस को एक्‍टीवेट करने के लिए सबसे पहले आपका जी-मेल अकाउंट होना जरूरी है। अपने जी-मेल अकाउंट में जाकर सेटिंग ऑपशन पर क्लिक करें। सेटिंग ऑप्‍शन में जाकर लैब्स टैब पर क्लिक करें,इसके बाद एसएमएस इन चैट ऑप्‍शन को इनेबल कर लें। इसके बाद सेव चेजिंज पर जाकर ओके करें। अब आप अपने चैट पैनल से अपने दोस्तों को फ्री मोबाइल एसएमएस भेज सकते हैं।
कैसे यूज करें
फ्री एसएमएस सर्विस को एक्टिवेट करने के बाद यह जानना जरूरी है कि आप इसेइस्तेमाल कैसे करेंगे। एसएमएस भेजने के लिए आपको सबसे पहले अपना जी-मेल अकाउंट लॉगइन करें। एकाउंट में जाने के बाद चैटिंग पैनल में दिए गए एरो पर क्लिक करें। एरो पर क्लिक करने के बाद मोर (more) ऑप्‍शन में जाकर send text (sms) का ऑप्‍शन पर क्लिक करें। इसमें जिसे आप एसएमएस करना चाहते है उसका नंबर सेव करने का ऑप्‍शन मिलेगा। नंबर सेव करने के बाद आप एसएमएस भेज सकते हैं। यदि आप बाद में अपने द्वारा भेजे गए एसएमएस को देखना चाहते हैं तो यह चैटिंग हिस्‍ट्रीमें सेव हो जाएगा।

No comments:

Post a Comment